IPL 2018, MI vs DD LIVE: दिल्‍ली को तीसरा झटका, ग्‍लेन मैक्‍सवेल आउट

0
839

MI vs DD: रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई को पहले दो मैचों में चेन्नई सुपर किंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद से जबकि गौतम गंभीर की कप्तानी वाली दिल्ली को राजस्थान रायल्स और किंग्स इलेवन पंजाब से हार का सामना करना पड़ा है

दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स के सामने जीत के लिए कठिन चुनौती है
खास बातें

  1. दिल्ली ने टॉस जीतकर बैटिंग चुनी
  2. कौन खरा उतरेगा चैलेंज पर ?
  3. मुंबई को मिलेगा घर का फायदा?
नई दिल्ली: सूर्यकुमार यादव (53), ईविन लेविस (48) और ईशान किशन (44) की तूफानी पारियों की बदौलत मुंबई इंडियंस की टीम आज आईपीएल 2018 के मुकाबले में दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स के खिलाफ 20 ओवर में 7  विकेट पर 194 रन बनाने में सफल हो गई.मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम पर आज दिल्‍ली के कप्‍तान गौतम गंभीर ने टॉस जीता और मुंबई को पहले बैटिंग के लिए बुलाया. सूर्यकुमार और लेविस की जोड़ी ने मुंबई को तूफानी शुरुआत दी और पहले विकेट के लिए 9 ओवर में ही स्‍कोर 100 रन जोड़ डाले. इन दोनों बल्‍लेबाजों के आउट होने के बाद ईशान किशन ने भी आतिशी पारी खेली. हालांकि आखिरी के ओवरों ने दिल्‍ली के बॉलरों ने अच्‍छा प्रदर्शन करते हुए मुंबई को 200 रन के पार नहीं जाने दिया. दिल्‍ली के सामने जीत के लिए 195 रन का लक्ष्‍य है.जवाब में 19  ओवर के बाद दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स का स्‍कोर तीन विकेट खोकर 184 रन है. जेसन रॉय 80  और श्रेयस अय्यर 27  रन बनाकर क्रीज पर हैं.

लाइव स्‍कोर यहां देखें

जवाब में दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स की पारी गौतम गंभीर और जेसन रॉय ने शुरू की. मुंबई के लिए पहला ओवर हार्दिक पंड्या ने फेंका, जिसमें 11 रन बने.इस ओवर में जेसन रॉय और गंभीर ने एक-एक चौका लगाया. स्पिनर अकिला धनंजय की ओर से फेंके गए दूसरे ओवर में रॉय ने छक्‍का और फिर चौका जमा दिया. ओवर में 12 रन बने. तीसरे ओवर में जसप्रीत बुमराह को बॉलिंग के लिए लाया गया.तीसरे ओवर में जसप्रीत बुमराह को बॉलिंग के लिए लाया गया. इस ओवर में महज दो रन बने.मुस्‍तफिजुर की ओर से फेंका गया चौथा ओवर भी किफायती रहा, इसमें 4 रन बने.पारी के 5वें ओवर में हार्दिक को गौतम गंभीर ने चौका और फिर जेसन रॉय ने दो छक्‍के और चौका जमाया. बेहद महंगे रहे  इस ओवर में  21रन बने और स्‍कोर 50 तक पहुंच गया. पारी के छठे ओवर में मुस्‍तफिजुर ने दिल्‍ली के कप्‍तान गौतम गंभीर (15 रन, दो चौके) को रोहित शर्मा से कैच कराकर टीम को पहली सफलता दिलाई.सातवें ओवर में लेग ब्रेक बॉलर मयंक मार्कंडे गेंदबाजी आए. ओवर में पंत के दो चौकों सहित 10 रन बने.नौवें ओवर में दिल्‍ली के बल्‍लेबाजों ने मार्कंडे के खिलाफ आक्रामक तेवर दिखाए. इस ओवर में रॉय ने छक्‍का और फिर पंत ने दो चौके लगाए. ओवर में 17 रन बने. 10वें ओवर में पंत के गुस्‍से का शिकार बनने की बारी धनंजय की थी. इस ओवर में पंत ने दो छक्‍के और एक चौका लगाया. दिल्‍ली का स्‍कोर इस ओवर में 100 रन के पार पहुंच गया. ओवर में 19 रन बने.10 ओवर के बाद स्‍कोर एक विकेट खोकर 104 रन था.
पारी के 11वें ओवर में जेसन रॉय ने अर्धशतक पूरा किया. उन्‍होंने 27 गेंदों का सामना करते हुए तीन चौके और चार छक्‍के लगाए. रॉय और पंत की जोड़ी मुंबई के लिए मुश्किल बनती नजर आ रही थी.पारी के 12वें ओवर में गेंदबाजी के लिए आए क्रुणाल पंड्या ने पंत (47 रन, 25 गेंद, छह चौके, दो छक्‍के) की पारी का अंत कर दिया. कैच पोलार्ड ने बेहतरीन तरीके से लपका.पंत की जगह ग्‍लेन मैक्‍सवेल बैटिंग के लिए आए. उन्‍होंने 13वें ओवर में मार्कंडे को चौका और छक्‍का जमा दिए. ओवर में 16 रन बने. हालांकि मैक्‍सवेल की पारी लंबी नहीं चली और 14वें ओवर में वे 13 रन बनाकर क्रुणाल की गेंद पर हार्दिक पंड्या के हाथों कैच हो गए.मैक्‍सवेल की जगह श्रेयस अय्यर बैटिंग के लिए आए.अंतिम पांच ओवर में दिल्‍ली को जीत के लिए 47 रन की जरूरत थी. पारी के 16वें ओवर में क्रुणाल पंड्या को जेसन रॉय ने छक्‍का और अय्यर ने चौका लगाया. ओवर में 12 रन बने.आखिरी के दो ओवरों में दिल्‍ली को 16 रन की जरूरत थी और सात विकेट शेष थे. 19वां ओवर बुमराह ने फेंका जिसमें  केवल पांच रन बने. आखिरी ओवर में दिल्‍ली को जीत के लिए 11 रन चाहिए थे.
विकेट पतन: 1-50 (गंभीर, 5.1), 2-119 (पंत, 11.5 ), 3-135 (मैक्‍सवेल, 13.2 ov)
मुंबई की पारी: सूर्यकुमार और लेविस ने दी तेज शुरुआत
सूर्यकुमार यादव और ईविन लेविस ने मुंबई इंडियंस की पारी शुरू की. दिल्‍ली के लिए पहला ओवर ट्रेंट बोल्‍ट ने फेंका जिसमें 15 रन बने. इस ओवर में सूर्यकुमार और लेविस ने एक-एक चौका जमाया. लेग बाय के जरिये भी चार रन आए.दूसरा ओवर शाहबाज नदीम ने फेंका, इसकी आखिरी गेंद पर लेविस का कैच स्‍क्‍वेयर लेग पर बोल्‍ट से छूटा. ओवर में 10 रन बने.तीसरे ओवर में सूर्यकुमार ने बोल्‍ट को दो चौके और लेविस ने छक्‍का जमाया. ओवर में 15 रन बने. दोनों बल्‍लेबाजों के आक्रामक रुख के कारण मुंबई का स्‍कोर तेजी से बढ़ रहा था.पारी के चौथे ओवर में लेविस ने नदीम को छक्‍का लगाया. इसके साथ ही मुंबई के 50 रन 3.4 ओवर में पूरे हुए.पांचवें ओवर में गेंदबाजी के लिए आए शमी को सूर्यकुमार यादव ने पहले छक्‍का और फिर दो चौके लगाए. ओवर में 14 रन बने.पांच ओवर के बाद मुंबई इंडियंस का स्‍कोर बिना विकेट खोए 66 रन था.मुंबई के ओपनरों की धमाकेदार बल्‍लेबाजी के आगे दिल्‍ली के बॉलर सहमे नजर आए. छठे ओवर में क्रिस्टियन को लेविस ने तीन चौकों और एक छक्‍के की मदद से 18 रन धुन दिए.सातवें ओवर में लेग स्पिनर राहुल तेवतिया बॉलिंग के लिए आए. उनका ओवर दिल्‍ली के लिहाज से अच्‍छा रहा और इसमें केवल तीन रन बने.मैच में मुंबई के ओपनर दिल्‍ली की मुश्किलें बढ़ाते हा रहे थे. विकेट की तलाश में दिल्‍ली के कप्‍तान गंभीर ने आठवें ओवर में मैक्‍सवेल को बॉलिंग के लिए उतारा. इस ओवर में हालांकि विकेट तो नहीं मिला लेकिन मैक्‍सवेल ने महज 5 रन खर्च किए.पारी के 9वें ओवर में लेविस ने राहुल तेवतिया को छक्‍का जड़ते हुए स्‍कोर 100 रन पहुंचा दिया.मुंबई का पहला विकेट ईविन लेविस (48 रन, 28 गेंद, चार चौके और चार छक्‍के) के रूप में गिरा, जिन्‍हें राहुल तेवतिया ने जेसन रॉय से कैच कराया. पहले विकेट के लिए सूर्यकुमार और लेविस के बीच 102 रन की साझेदारी हुई. अगले ओवर में सूर्यकुमार यादव ने 29 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया जिसमें सात चौके और एक छक्‍का शामिल था. 10 ओवर के बाद मुंबई का स्‍कोर एक विकेट पर 107 रन था.
11वें ओवर में तेवतिया ने दिल्‍ली को एक और कामयाबी दिलाते हुए सूर्यकुमार (53 रन, 32 गेंद, सात चौके, एक छक्‍का) को एलबीडब्‍ल्‍यू कर दिया.12वां ओवर मैक्‍सवेल ने फेंका, इसमें 11 रन बने.पारी के 13वें ओवर में ईशान किशन ने राहुल तेवतियां को एक चौका और दो छक्‍का लगाए. ओवर में 19 रन बने.मुंबई के 150 रन 15वें ओवर में पूरे हुए.15  ओवर के बाद मुंबई इंडियंस का स्‍कोर दो विकेट खोकर 158 रन था.पारी के 16वें ओवर में मुंबई ने ईशान किशन (44 रन, 23 गेंद, पांच चौके, दो छक्‍के) और कीरोन पोलार्ड (0)के विकेट गंवाए. इन दोनों को क्रिस्टियन ने बोल्‍ड किया.पारी के 18वें ओवर में रोहित शर्मा (18) भी ट्रेंट बोल्‍ट के शिकार बन गए. उनका कैच जेसन रॉय ने पकड़ा.पारी के 19वें ओवर में शमी ने क्रुणाल पंड्या (11)को राहुल तेवतिया से कैच करा दिया. इसके बाद अंतिम ओवर में हादिक पंड्या भी आउट हो गए. अकिला धनंजय और मयंक मार्कंडे 4-4 रन बनाकर नाबाद रहे. दिल्‍ली के ट्रेंट बोल्‍ट, डेनियल क्रिस्टियन और राहुल तेवतिया को तीन-तीन विकेट मिले.

विकेट पतन:102-1 (लेविस, 8.6), 109-2 (सूर्यकुमार, 10.2), 3-166 (ईशान, 15.4 ov), 4-166 (पोलार्ड, 15.5) ,5-179 (रोहित शर्मा, 17.3),185-6 (क्रुणाल, 18.3), 187-7 (हार्दिक, 19.1)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here