*19 नवंबर को मनाया जएगा स्वच्छ भारत विश्व शौचालय दिवस

0
872

*स्कूल .आंगनवाड़ी केंद्रों.ग्राम पंचायतों में किया जाएगा प्रतियोगिताओं का आयोजन*

*स्वच्छ भारत मिशन  ग्रामीण को जन आंदोलन के रूप में मनाया जाएगा*
*बड़े पैमाने पर खुले में शौच से मुक्त करने को चलेगा आंदोलन*

सहारनपुर(आरिफ़ अंसारी)
जिला पंचायत राज अधिकारी सतीश कुमार ने बताया कि पूरे जनपद में स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण पिछले 9 नवंबर से चलाया  जा रहा है 19 नवंबर को स्वच्छ भारत विश्व शौचालय दिवस के रूप में मनाया जाएगा उन्होंने बताया कि मुख्य सचिव पंचायत राज विभाग के निर्देशानुसार बड़े पैमाने पर जनपद को खुले में शौच मुक्त करने के लिए अभियान चलाया जा रहा हे । स्वच्छ भारत मिशन को जन आंदोलन बनाया जाएगा।  इस कार्यक्रम में सस्टेनिबिलिटी पर मुख्य रुप से ध्यान केंद्रित किया जाएगा ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को जागरूक करने के लिए बड़े पैमाने पर प्रचार-प्रसार किया जा रहा है । जन समुदाय को स्वच्छता के प्रति सूचना शिक्षा एवं संचार से संबंधित आई .आई .सी गतिविधिया कर सुरक्षित अपशिष्ट प्रबंधन को बड़वा देने हेतु कम्पोस्ट पिट डस्टबिन बायो गेस आदि को अपनाने हेतु प्रोत्साहित  किया जारहा हे ।
प्रचार प्रसार हेतु ग्राम पंचायत विद्यालय आंगनवाड़ी केंद्रों में बैठक कर स्वच्छता रैली .घर घर जाकर संपर्क कर लोगों को जागरूक किया जा रहा है
उत्कृष्ट कार्य करने वाले स्वछा गरेहियो व ग्राम प्रधानों को सम्मानित किया जाएगा । प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्र-छात्राओं को भी सम्मानित किया जाएगा।
जिला पंचायत राज अधिकारी ने ग्राम वासियों से को इस कार्य कर्म मे  अपनी सहभगीता अपना ने की अपील की ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here