दिल्ली के जामा मस्जिद ने किया ऐलान, शनिवार को मनाई जाएगी ईद

0
644

जामा मस्जिद की ‘मरकजी रुयते हिलाल कमेटी’ ने अपने ऐलान में कहा कि गुरुवार तक देश के किसी भी हिस्से में चांद न दिखने की वजह से शुक्रवार को ईद नहीं मनाई जाएगी.

नई दिल्ली: देश में शनिवार को ईद मनाई जाएगी. गुरुवर को इसका ऐलान दिल्ली के जामा मस्जिद की तरफ से किया गया. गौरतलब है कि गुरुवार तक देश के किसी भी हिस्से में चांद न दिखने की वजह से यह ऐलान किया गया. जामा मस्जिद की ‘मरकजी रुयते हिलाल कमेटी’ ने अपने ऐलान में कहा कि गुरुवार तक देश के किसी भी हिस्से में चांद न दिखने की वजह से शुक्रवार को ईद नहीं मनाई जाएगी. वहीं फतेहपुरी मस्जिद के शाही इमाम मुफ्ती मुकर्रम अहमद ने बताया कि गुरुवार तक देश के किसी भी हिस्से में चांद नहीं दिखा. और ऐसे में शुक्रवार को ईद होने का सवाल ही नहीं उठता. ईद के लिए सभी को शनिवार तक का इंतजार करना होगा.

यह भी पढ़ें: 786 Eid Mubarak पैक देगा हर दिन 2 जीबी डेटा, वैधता है 90 दिन

खासबात यह है कि इस बार के शुक्रवार को रमजान का आखिरी रोजा होगा. इस्लामी कैलेंडर के तहत रमजान का महीना पूरा होने पर ईद मनाई जाती है. गौरतलब है कि ईद और चांद का आपस में संबंध है. लिहाजा बगैर चांद देखे ईद नहीं मनाई जाती. आइये जानते हैं क्या है इसका महत्तव. जब भी ईद की बात होती है, तो सबसे पहले जिक्र आता है ईद के चांद का. ईद का चांद रमजान के 30वें रोज़े के बाद ही दिखता है. इस चांद को देखकर ही ईद मनाई जाती है. गौरतलब है कि हिजरी कैलेण्डर जो एक इस्लामिक कैलेण्डर है, के अनुसार ईद साल में दो बार आती है.

यह भी पढ़ें: वादों पे ही हर रोज़ मेरी जान न टालो, है ईद का दिन अब तो गले लगा लो, भेजें ऐसे ही 10 शानदार शेर

एक ईद ईद-उल-फितर के तौर पर मनाई जाती है जबकि दूसरी को कहा जाता है ईद-उल-जुहा. ईद-उल-फितर को महज ईद भी कहा जाता है. इसके अलावा इसे मीठी ईद भी कहते हैं. जबकि ईद-उल-जुहा को बकरीद के नाम से भी जाना जाता है. ईद के बारे में जानने से पहले यह जानना ज्यादा जरूरी है कि आखिर ईद किस दिन मनाते हैं. आपको  बता दें की ईद उसी दिन मनाई जाती है जिस दिन चांद नजर आता है.

यही वजह है कि कई बार एक ही देश में अलग-अलग दिन ईद मनाई जा सकती है. जहां चांद पहले देखा जाता है वहां ईद पहले मन जाती है. इस बात से यह तो साफ होता है कि ईद और चांद के बीच कुछ खास रिश्ता है. आईए आज आपको बताते हैं कि ईद और चांद के बीच है क्या स्पेशल कनेक्शन. (इनपुट भाषा से)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here