अगले चुनावों में मोबाइल एप के जरिये चुनाव आयोग से कर सकेंगे शिकायत

0
1108

भारत निर्वाचन आयोग ने शनिवार को कहा कि अगले चुनावों में हर जगह के लोगों से शिकायत मंगाने के लिए मोबाइल एप का इस्तेमाल किया जाएगा.

कोलकाता : भारत निर्वाचन आयोग ने शनिवार को कहा कि अगले चुनावों में हर जगह के लोगों से शिकायत मंगाने के लिए मोबाइल एप का इस्तेमाल किया जाएगा.आयोग ने यह बात कर्नाटक विधानसभा चुनाव में सबूत के साथ शिकायत करने में लोगों को सक्षम बनाने में मोबाइल फोन के इस्तेमाल की सफलता को देखते हुए कही है.मुख्य चुनाव आयोग ओ.पी. रावत ने यहां कहा, ‘एप्लीकेशन से लोगों को सबूत के साथ शिकायत करने में मदद मिलेगी. हमने कर्नाटक चुनाव में एप्लीकेशन का इस्तेमाल किया. हम आम लोगों को दुराचार पर लगाम लगाने की शक्ति प्रदान कर रहे हैं. चुनाव प्रक्रिया में लोग पुलिस बन जाएंगे’.

यह भी पढ़ें : अब उमंग एप के जरिये पेंशनभोगी देख सकेंगे अपनी पासबुक

मुख्य चुनाव आयोग ओ.पी. रावत ने कहा, ‘यह प्रयोग सफल रहा और अब इसका उपयोग हर जगह किया जाएगा’.रावत के अनुसार, एप्लीकेशन में क्षेत्र व संबंधित चुनाव क्षेत्र के अक्षांश और देशांतर का फीचर है.इससे संबद्ध चुनाव अधिकारियों की पहचान भी हो सकती है, ताकि शिकायतों का समाधान किया जा सके.उन्होंने कहा कि आयोग यह सुनिश्चित करेगा कि शिकायतकर्ता की पहचान का खुलासा न हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here